1. 25 बरसों में 70 हज़ार मौत। ज़िम्मेदार है एलटीटीई। एलटीटीई के बंदूक़ और बारूद के चपेट में आकर अब तक 70 हज़ार लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े बताने के लिये काफ़ी हैं कि इस आतंकी संगठन ने अपनी मिशन को अनजाम देने के लिये कितनी ज़िंदगियों की बली ले ली है। इन 70 हज़ार मौतों का ज़िम्मेदार है – प्रभाकरण।
    अल-क़ायदा से ज़्यादा तबाही, अल-क़ायदा से बड़ा हत्यारा, बिन-लादेन से ज़्यादा ख़तरनाक - प्रभाकरण।
    हर बार कुछ महीनों बाद ऐसी ख़बरें आती रही हैं कि प्रभाकरण मारा जा चुका है। लेकिन हर बार प्रभाकरण ज़िंदा होने का सबूत सौंप देता है। ठीक वैसे ही जैसे अल-क़ायदा का मुखिया ओसामा बिन-लादेन अमेरीकी हमलों के बावजूद आज भी पाकिस्तान में महफ़ूज़ है।
    भारत के नज़रिये से देश के दूसरे दुशमनों से कम नहीं है एलटीटीई मुखिया प्रभाकरण।
    राजीव गांधी का हत्यारा है प्रभाकरण। पूर्व प्रधान-मंत्री राजीव गांधी की हत्या के लिये एलटीटीई मुखिया प्रभाकरण ही ज़िम्मेदार है। हाल ही में भारत सरकार ने श्री-लंका सरकार से प्रभाकरण को सौंपने की मांग की थी। इसका मतलब यह है कि प्रभाकरण आज भी हमारे क़ानून की नज़र में गुनहगार है।


    ज़िम्मेदार אחראי
    बंदूक़ רובה - נ
    बारूद תחמושת - נ
    चपेट में होना להילכד – פ"ע
    आंकड़ा נתון, ספרה - ז
    अनजाम देना להשלים – פ"י
    बली קרבן - נ
    तबाही הרס, חורבן - נ
    हत्यारा רוצח - ז
    महफ़ूज़ מוגן
    नज़रिया נקודת מבט - ז
    पूर्व לשעבר
    हाल ही में לא מכבר
    गुनहगार אשם, פושע

    # vimeo.com/4815673 Uploaded 75 Plays 0 Comments
  2. असलाम अलेकुम।
    मुझसे आजकल अक्सर पूछा जाता है कि, वह शायद आप लोगों से भी पूछा जाता होगा, कि आतंकवाद के बारे में मेरी क्या राय़ (דעה) है? मुझे यह सवाल बहुत अजीब सा लगता है, क्योंकि आतंकवाद के बारे में किसी की भी, कहीं पर भी दो रायें हो ही नहीं सकतीं। शायद, मैं मुसुलमान हूं, इस लिये लोग मुझसे पूछकर इतमीनान करना (לוודא)चाहते हैं कि मेरी भी राय उनसे वाकफ़ीयत रखती है (תואם) या नहीं। बचपन से मुझे कुरान-ए-शरीफ़ पढ़ाया गया है। मैंने उसे समझने की कोशिश की है। और अल्ला के बताए हुए रास्ते पर अमल करने की पूरी कोशिश करता हूं। I am very very proud to be a good muslim. लेकिन इस देश ने मुझे और भी सारी बातें सिखाई हैं। जिस मुहल्ले में मैं रहता था, वहां पे शरमा जी और मनी शरमा अंकल ने मुझे गीता के पाठ सुनाए हैं, समझाए हैं। मेरे मुहल्ले के रामलीला में वनर (קוף) सेना (צבא)में मैंने बंदर का किरदार (תפקיד)प्लै किया है। मेरे स्कूल में मुझे क्रिस्चियनिती की सीख (שיעור)दी गयी है। मेरे दोस्तों ने मिलकर मेरे साथ बुद्धिज़्म पे एक फ़िल्म बनाई है। और मेरी बीवी एक पंजाबी हिंदू है। इन सब रिश्तों से, इन सब नातों (קשרים)से, इन सब दोस्तों से मैं एक बेहतर इंसान बना हूं। मैं भारतवासी बना हूं। And I am very very proud to be an Indian.

    # vimeo.com/7982300 Uploaded 227 Plays 0 Comments
  3. भारत के इतिहास और उसकी संस्कृति में दो नाम ऐसे हैं जो पीढ़ी-दर-पीढ़ी (מדור לדור)यहां के निवासियों के दिल-ओ-दिमाग (בלב ובתודעה)में अनिवार्य रूप से (באופן בלתי נמנע)अंकित हो जाते हैं। ये दो नाम हैं राम और कृष्ण। भारत में जन्म लेनेवाला हर एक बच्चा अपना होश संभालते ही (מיד לאחר שהתחיל להבין את משמעות הדברים המתרחשים מסביב)राम और कृष्ण के नाम को ज़िंदगी भर तक न भूलने के लिये सुन लेता है। केवल इतना ही नहीं, बल्कि राम और कृष्ण के जीवन के विषय में अनेक जानकारियां भारतवासियों को अपने जीवन के किस क्षण में मिल जाती हैं इसका उन्हें ख़ुद पता ही नहीं होता। यह सब अपने आप (בעצמו)हो जाता है। बिल्कुल ऐसे ही जैसे कोई बच्चा धीरे धीरे ‘मां’ बोलना सीख जाता है।
    कहा जाता है कि श्री रामचंद्र कभी भी अयोध्या को नहीं छोड़ सकते। और श्री कृष्ण मथुरा को। ये दोनों आज भी अपनी अपनी प्रिय नगरियों में बिराजते हैं। अयोध्या की वायु में जहां श्री राम का अस्तित्व समझा जाता है, वहीं मथुरा की कन कन में श्री कृष्ण का अंश है। अयोध्या नगरी का महत्व भगवान श्री रामचंद्र के कारण है। तो मथुरा नगरी की महिमा श्री कृष्ण की वजह से है।

    # vimeo.com/9737309 Uploaded 154 Plays 0 Comments
  4. मेरे पिता, मेरी दादी, मेरे परदादा राजनीति में नहीं होते, तो मैं यहां नहीं होता। reality है। और इसका उदाहरण पूरे देश में दिखता है। बहुत सारे capable लड़के हैं, लड़कियां हैं, जिन के पास राजनैति में रिश्तेदार, या दोस्त, या पहचान नहीं हैं। कल मैंने कॉलिज में पूछा (तकरीबन पांच सौ स्टूडेंट्स थे) मैंने पूछा – इस कमरे में कितने लोगों के पास राजनैतिक पहुंच या राजनैतिक connection है? छः-सात लोगों ने हाथ उठाया। तो मैंने सवाल पूछा, भई ठीक है, पांच सौ में से छः-सात लोगों ने हाथ उठाया। बाकी लोगों का क्या होगा? मैं system का product हूं। मगर उसका मतलब यह नहीं कि मैं उस system को बदलने की कोशिश नहीं कर सकता हूं। मैं अकेला व्यक्ति हूं, senior parties में।

    # vimeo.com/10434558 Uploaded 36 Plays 0 Comments
  5. नवरात्री – शक्ति की पूजा का पर्व है। देवी के इस शक्ति रूप के तीन मुख्य रूप हैं। महासरस्वती – विद्या की देवी हैं। महालक्ष्मी – धन और शुभ का प्रतीक हैं। तो महाकाली देवी की विनाश की ताकत का प्रतीक हैं। ये तीन देवियां ब्रह्मा, विष्णु और महेश की शक्ति का प्रतीक हैं। इन्हीं देवियों में से हर एक से तीन तीन और देवी के रूपों की रचना हुई। इस तरह से नवरात्री में कुल नौ देवियों की पूजा होती है। शालपुत्री, ब्रह्माचारणी, चंद्रघंटा, कुशमाडा। नवरात्र पर देवी के नौ रूपों की पूजा की एक कथा श्री राम से जुड़ी है। तो दूसरी कथा देवी दुर्गा से।
    एक पौराणिक कथा के मुताबिक दैत्य महिषासुर ने देवताओं के अधिकार छीनकर स्वर्ग पर कबज़ा कर लिया था। तब क्रोधित देवताओं ने देवी दुर्गा की रचना की। सभी देवताओं ने देवी को अपने अस्त्र-शस्त्र और शक्तियां दीं। इसी लिये दुर्गा को शक्ति रूप माना जाता है। पूरे नौ दिन तक देवी महिषासुर संग्राम हुआ। आख़िरकार महीषासुर का वध करके वह महीषासुर मरदनी कहलाई। तभी से नवरात्री की नौ रातों में देवी के अलग अलग नौ रूपों की पूजा का पर्व चला आ रहा है।

    # vimeo.com/11212145 Uploaded 129 Plays 0 Comments

Learn Hindi

Genady Shlomper

Snippets from Indian TV news, Hindi films, accompanied by their full texts in Devanagari script. Because my students speak Hebrew, some words of the texts are translated into Hebrew.

Browse This Channel

Shout Box

Heads up: the shoutbox will be retiring soon. It’s tired of working, and can’t wait to relax. You can still send a message to the channel owner, though!

Channels are a simple, beautiful way to showcase and watch videos. Browse more Channels.